Homeगैजेट्सहृदय रोगों से बचा सकते हैं ये 'छोटे बीज', रोज सेवन के...

हृदय रोगों से बचा सकते हैं ये ‘छोटे बीज’, रोज सेवन के जानिए हैरान कर देने वाले फायदे

कई अध्ययनों से पता चलता है कि हम सभी अगर अपने आहार को ही ठीक रख लें तो तमाम प्रकार की गंभीर बीमारियों के खतरे से काफी हद तक बचे रह सकते हैं। आहार में हरी पत्तेदार सब्जियों-फलों, नट्स-सीड्स को शामिल करना शरीर के लिए जरूरी तमाम तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति में मददगार हो सकते हैं। बात अगर हार्ट की समस्याओं से बचाव करने की हो तो इसमें नट्स और सीड्स के सेवन को बहुत लाभकारी माना जाता है।

आहार विशेषज्ञ बताते हैं, हृदय रोगों से बचाव करने या इसके प्रबंधन में अलसी के बीजों के सेवन को बहुत फायदेमंद पाया गया है। फ्लैक्स सीड्स यानी अलसी के बीज उन जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो हृदय को मजबूत बनाए रखते हैं। हार्ट रोगियों के लिए अलसी के बीज एक प्राकृतिक उपचार के रूप में भी बहुत फायदेमंद हैं।

रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के साथ हृदय की कार्यक्षमता में सुधार करने में इन सीड्स का सेवन आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकता है।

हार्ट रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है अलसी

अध्ययनों से पता चलता है कि अलसी में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर और हृदय रोग से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हृदय प्रणाली को स्वस्थ रखने, सूजन को कम करने और दिल की धड़कनों को सामान्य बनाए रखने में सहायक है। अलसी के बीजों के नियमित सेवन से रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में भी मदद मिलती है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम होता है।

आइए जानते हैं कि हार्ट के मरीजों के लिए अलसी किस तरह से फायदेमंद है?

अलसी कई पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत है, जिनमें प्रोटीन, फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड, थायमिन और कॉपर प्रमुख हैं। ये सभी तत्व हृदय सहित संपूर्ण स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। इसके अलावा ये सीड्स अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (एएलए) का भी उत्कृष्ट स्रोत है, जो ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक प्रकार है। इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

अध्ययनों से पता चलता है कि अलसी में मौजूद एएलए, सूजन को कम करने और कोलेस्ट्रॉल को रक्त वाहिकाओं में जमा होने से रोकने में फायदेमंद है। यही कारण है कि फ्लैक्स सीड्स को हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल

अलसी के बीज में घुलनशील फाइबर पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है। यह धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने से रोकता है, जिससे रक्त का संचार ठीक तरीके से होता रहता है और हृदय स्वस्थ रहता है। इसके अलावा नियमित रूप से अलसी के बीजों का सेवन करने से रक्तचाप को भी नियंत्रित रखना आसान होता है। बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर दोनों को हार्ट अटैक और हृदय की अन्य गंभीर समस्याओं का प्रमुख कारण माना जाता है। 
धमनियों को रख सकते हैं स्वस्थ

अलसी के बीज में लिगनेन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट धमनियों को स्वस्थ रखने में भी सहायक होते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। इसके अलावा अलसी के बीज वजन कम करने में भी मदद करते हैं, वजन बढ़ना हार्ट की समस्याओं का एक प्रमुख कारण है। इनमें फाइबर और प्रोटीन की मात्रा होती है, जो भूख को कम करते हैं। इससे मोटापा कम होता है और हृदय को स्वस्थ बनाए रखना आसान हो सकता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!