Homeजीवन मंत्रप्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जगदलपुर निवासी सोभा नाग का पक्का मकान...

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जगदलपुर निवासी सोभा नाग का पक्का मकान का सपना हुआ साकार

जगदलपुर, 21 सितंबर 2024/ प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाय) के अंतर्गत जगदलपुर वार्ड 30 की निवासी श्रीमती सोभा नाग का पक्का मकान बनाने का सपना साकार हो गया है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत श्रीमती नाग को आवास निर्माण के लिए कुल 3,04,000 रुपए की स्वीकृति दी गई थी। इसमें केंद्र सरकार की ओर से 1,50,000 रुपए, राज्य सरकार की ओर से 76,000 रुपए, तथा हितग्राही श्रीमती सोभा नाग की ओर से 78,000 रुपए का अंशदान शामिल है।

श्रीमती सोभा नाग ने इस योजना के लिए सरकार का आभार प्रकट किया और कहा कि अब उनका परिवार सुरक्षित और सुविधाजनक पक्के मकान में रह सकेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को उनके खुद के घर का सपना पूरा करना है। इसके तहत, उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ताकि वे अपने परिवार के लिए पक्का घर बना सकें। उसने बताया कि आजीविका के लिए टिफिन बाँटने का काम करती है जिसमें तकरीबन चार हजार महीना आय प्राप्त होती है। आय कम होने से पक्का मकान बनाने में असमर्थ थे। कच्चा मकान में दिक्कतों का सामना करना पड़ता था,बच्चों के भविष्य को लेकर बहुत चिंता होती थी। फिर सरकार की तरफ से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अन्तर्गत मुझे योजना का लाभ पाने का अवसर मिला। नगर निगम जगदलपुर के सहायता से केंद्र और राज्य शासन द्वारा मुझे राशि प्रदान की गयी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से देशभर में लाखों लोगों को उनके सपनों का घर मिल चुका है,जगदलपुर शहरी क्षेत्रों में भी यह योजना सफलतापूर्वक लागू हो रही है।प्रधानमंत्री आवास योजना विभाग के अधिकारी ने भी श्रीमती सोभा नाग को उनके नवनिर्मित मकान की बधाई दी और भविष्य में इस योजना के तहत और अधिक परिवारों को लाभान्वित करने के संकल्प को दोहराया।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!