Homeराजनितिउप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने लोक निर्माण विभाग के बस्तर संभाग...

उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने लोक निर्माण विभाग के बस्तर संभाग अंतर्गत प्रगतिरत एवं संधारण कार्यों की समीक्षा की

निर्धारित समय-सीमा में तकनीकी मापदंडों के अनुरूप गुणवत्तायुक्त निर्माण कार्य करने पर बल

चुनौतियों को स्वीकार कर बस्तर की जनता की आवश्यकता के लिए करें बेहतर काम-उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव

जगदलपुर, 28 सितम्बर 2024/ प्रदेश के उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने कहा कि अपनी नैसर्गिक सौंदर्य, अकूत वन एवं खनिज संपदा, पर्यटन स्थलों एवं समृद्ध सांस्कृतिक विरासत से परिपूर्ण बस्तर छत्तीसगढ़ के लिए ही नहीं अपितु देश के लिए भी महत्वपूर्ण इलाका है। छत्तीसगढ़ और देश को अग्रणी बनाना है तो इसका रास्ता बस्तर से ही जाएगा। इसे मद्देनजर रखकर बस्तर की विपरीत परिस्थितियों एवं चुनौतियों के बावजूद यहां की जनता की आवश्यकता के लिए बेहतर काम करें। उप मुख्यमंत्री श्री साव ने शनिवार को एक दिवसीय बस्तर प्रवास पर कार्यालय मुख्य अभियंता लोक निर्माण बस्तर जोन जगदलपुर में लोक निर्माण विभाग के बस्तर संभाग अंतर्गत प्रगतिरत एवं संधारण कार्यों की विस्तृत समीक्षा के दौरान उक्त निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के कार्यों को निर्धारित समयावधि में तकनीकी मापदंडों के अनुरूप गुणवत्तायुक्त सुनिश्चित करने पर बल दिया।

        उप मुख्यमंत्री श्री अरुण साव ने बैठक में लोक निर्माण विभाग के भवन एवं सड़क,विद्युत एवं यांत्रिकी और सेतु निर्माण के सभी कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि निर्माण कार्यों को समयबद्ध और व्यवस्थित ढंग से संचालित करने स्वयं सिस्टम बनाएं और हर दिन के लिए लक्ष्य निर्धारित कर काम करेंगे तो नतीजे उत्साहजनक हासिल होंगे। आधुनिक टेक्नोलॉजी का उपयोग कर कार्यों की मॉनिटरिंग करें तथा समय पर तकनीकी मापदंड एवं गुणवत्तायुक्त काम पूर्ण करने पर ध्यान केंद्रित करें। उन्होंने कहा कि समय पर काम पूर्ण करने पर प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है तो इस दिशा में सकारात्मक प्रयास करें। एक इंजीनियर के नाते नियमित तौर पर फील्ड में ज्यादा समय देवें, काम पर नजर रखें और ठेकेदार को निरन्तर मार्गदर्शन देंगे तो कार्य गुणवत्तायुक्त और समयावधि में अवश्य पूर्ण होंगे।

उप मुख्यमंत्री श्री साव ने निर्माण कार्यों के प्रति लापरवाही बरतने वाले ठेकेदारों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही करने पर जोर देते हुए कहा कि एक कैप्टन के नाते स्वस्फूर्त कार्यवाही करेंगे तो निश्चित ही परिणाम भी अच्छा हासिल होगा। उन्होंने भारत सरकार एवं राज्य सरकार की बस्तर संभाग के अंतर्गत कनेक्टिविटी हेतु सर्वोच्च प्राथमिकता की सड़क परियोजनाओं तथा पुल-पुलिया निर्माण कार्यों को पूर्ण करने पर ध्यान केंद्रीत किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में सचिव लोक निर्माण विभाग डॉ. कमलप्रीत सिंह ने सड़क निर्माण के दौरान सड़क सुरक्षा सम्बन्धी तकनीकी मापदंडों को सुनिश्चित किए जाने पर बल देते हुए डीपीआर में सम्मिलित तकनीकी प्रावधानों का अनुपालन आवश्यक रूप से करने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान प्रमुख अभियंता लोक निर्माण विभाग श्री केके पिपरी ने शासन की मंशानुरूप बस्तर अंचल में सड़क एवं भवन सम्बन्धी अधोसंरचना विकास को सुनिश्चित करने के लिए आश्वस्त किया और आगामी दिनों में पूरी टीम भावना के साथ निर्माण कार्यों को संचालित किए जाने के लिए विभागीय अधिकारियों का उत्साहवर्धन किया। बैठक में आरआरपी प्रथम एवं द्वितीय फेस, आरसीपीएलडब्ल्यूई प्रथम एवं द्वितीय फेस, नवीन राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण, छत्तीसगढ़ राज्य सड़क विकास अभिकरण के कार्यों सहित राज्य बजटीय कार्यों तथा वर्षा ऋतु उपरांत भवनों एवं सड़कों का संधारण कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई। बैठक में मुख्य अभियंता लोक निर्माण बस्तर जोन श्री जीआर रावटे सहित विद्युत एवं यांत्रिकी, सेतु एवं राष्ट्रीय राजमार्ग के मुख्य अभियंता, जगदलपुर एवं कांकेर सर्कल के अधीक्षण अभियंता और दोनों सर्कल के विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!