HomeUncategorizedकैसे फ्लिपकार्ट के विशाल नेटवर्क के माध्यम से आपके घर तक पहुंचता...

कैसे फ्लिपकार्ट के विशाल नेटवर्क के माध्यम से आपके घर तक पहुंचता है सामान

पिछले कुछ वर्षों में भारत में डिलीवरी के क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरियां पैदा हुई हैं और इसमें ई-कॉमर्स कंपनियों का बड़ा योगदान रहा है। फ्लिपकार्ट ने भी डिलीवरी के क्षेत्र में लाखों नौकरियां प्रदान की है। फ्लिपकार्ट को कैश ऑन डिलीवरी, नो कॉस्ट ईएमआई और आसान रिटर्न जैसी अग्रणी सेवाओं के लिए जाना जाता है। ये वो सर्विसेज हैं जिसने ई-कॉमर्स साइट पर शॉपिंग को आसान और किफायती बना दिया है। फ्लिपकार्ट से जब आप कोई सामान खरीदते हैं तो आपको व्हाट्सएप पर रियल टाइम अपडेट मिलता है। इसके अलावा आप डिलीवरी डेट भी चेंज कर सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह पूरा सिस्टम इतना सटीक और सुचारू रूप से कैसे काम करता है?

1. सेलर्स और ग्राहकों का बड़ा नेटवर्क  
फ्लिपकार्ट पर 14 लाख से अधिक सेलर्स हैं और पंजीकृत ग्राहकों की संख्या 500 मिलियन से भी अधिक है। ये सेलर्स देश के अलग-अलग शहरों के हैं और लगभग सभी शहरों में इनकी उपस्थिति हैं जिसका फायदा डिलीवरी में होता है। सभी शहरों में मौजूद सेलर्स के कारण ही ग्राहकों को जल्दी से उनका आर्डर किया हुआ सामान मिल जाता है।  

2. सहूलियत  
फ्लिपकार्ट ग्राहकों को पेमेंट के लिए कोई सारे ऑप्शन देता है और ये सभी सिक्योर पेमेंट गेटवे हैं। फ्लिपकार्ट एन्क्रिप्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों का डाटा लीक ना हो और ट्रांजेक्शन की पूरी जानकारी सुरक्षित रहे। फ्लिपकार्ट ने इसी साल अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल पेमेंट को एक कदम आगे बढ़ाते हुए Flipkart UPI हैंडल पेश किया है। सभी प्रोडक्ट के साथ ग्राहकों को कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा मिलती है। यदि आप ऑनलाइन पेमेंट करना पसंद नहीं करते हैं तो आप कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प चुन सकते हैं।  

धोखाधड़ी की संभावना के मामले में फ्लिपकार्ट की टीम ग्राहकों से पहचान पत्र भी मांगती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ग्राहक असली व्यक्ति है। फ्लिपकार्ट ग्राहकों की सुविधा के लिए इंटरनेट बैंकिंग का भी ऑप्शन देता है। फ्लिपकार्ट के चैटजीपीटी संचालित शॉपिंग असिस्टेंट ‘फ्लिपी’ और एक वीडियो-आधारित ब्राउज मोड ‘वाइब्स’ ने भी जेनरेशन नेक्स्ट के साथ एक मजबूत जुड़ाव स्थापित किया है। यदि आपको समझ नहीं आ रहा है किसी खास मौके के लिए क्या खरीदें तो ‘फ्लिपी’ एआई टूल आपकी मदद कर सकता है। इससे आप सुझाव मांग सकते हैं।  

RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!