HomeUncategorizedनियद नेल्लानार योजना के तहत 37 योजनाओं का सेचुरेशन मोड पर लाने...

नियद नेल्लानार योजना के तहत 37 योजनाओं का सेचुरेशन मोड पर लाने की करें कोशिश – कलेक्टर श्री हरिस एस

जगदलपुर 08 अक्टूबर 2024/ कलेक्टर श्री हरिस एस ने कहा कि नियद नेल्लानार योजना के तहत 37 योजनाओं का सेचुरेशन मोड पर लाया जाना है। इसके लिए विभागों को फील्ड सर्वे करने के साथ ही समांतर आनलाईन या पोर्टल में एंट्री भी साथ में किया जाना है। किसी भी हालत में नवम्बर माह तक फिजिकल सर्वे कार्य को प्राथमिकता से किया जाना है। कलेक्टर श्री हरिस ने मुख्यमंत्री जनदर्शन के ऐसे प्रकरण जो एक माह से अधिक लंबित हैं उसका निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसके अलावा जनशिकायत, डैशबोर्ड, वेब के प्रकरण का निराकरण के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक लिया।

       बैठक में कलेक्टर ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र हितग्राहियों की सूची तैयार कर जानकारी देने के निर्देश दिए। साथ ही तीन वर्षो से धान नहीं बेचने वाले कृषकों के पंजीयन निरस्तीकरण, कृषि एवं संबद्ध विभागों से किसान क्रेडिट कार्ड का लक्ष्य की प्रगति की समीक्षा किए। हर गांव के एक शासकीय तालाबों को सामुदायिक मत्स्यपालन के लिए पट्टा में देने की पहल किया जा सकता है। एनआरएलएम के हितग्राहियों को बैंकों से क्लेम हेतु हर सप्ताह मृत्यु की जानकारी लेकर बीमा क्लेम के लिए कार्यवाही किया जाए।  कलेक्टर ने डिजिटल आजीविका रजिस्टर, प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रगतिरत मकान, स्थाई प्रतीक्षा सूची में शेष बचे परिवारों के संबंध फाॅलो-अप करवाने तथा शेष आवेदन लेने के निर्देश दिए। आवास प्लस में शामिल परिवारों के संबंध प्रगति की समीक्षा आवेदनों की प्राप्ति के आधार पर स्वीकृति देने के निर्देश दिए। मनरेगा में लेबर पेयमेंट की स्थिति, महात्मा गांधी नरेगा अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2018-19 से 2020-21 में आंगनबाड़ी भवनों की प्रगति, आंगनबाड़ी भवन निर्माण में लिंटन लेबल तक पहुंचने पर राशि का भुगतान करने के निर्देश दिए। इसके अलावा पीडीएस दुकान के निर्माण कार्य की भौतिक प्रगति की जानकारी एक सप्ताह में प्रगति को पूर्ण कर संबंधित विभाग को हैण्ड ओवर करवाने कहा गया।  बैठक में सीएसआर मद के स्वीकृत कार्यों को मार्च तक पूर्ण करवाने कहा। साथ ही विशेष केंद्रीय सहायता, सीएसआर के मद से स्वीकृत कार्यो, डीएमएफटी मद से स्वीकृत कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र-पूर्णता प्रमाण पत्र देने तथा देवगुड़ी के कार्यों को पूर्ण करने की समीक्षा किए।


      कलेक्टर ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यों, ओडीएफ प्लस माॅडल ग्रामों की प्रगति, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना अंतर्गत सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य की प्रगति और सेग्रीगेशन शेड निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा की। साथ ही उचित मूल्य दुकान में खाद्यान्न भण्डारण प्रत्येक माह के 10 तारीख तक करवाने के निर्देश दिए। ई-केवायसी की स्थिति को 100 प्रतिशत करवाने के निर्देश दिए। इसके लिए वार्डवार, पंचायत एवं दुकानवार हितग्राहियों को ई-केवायसी सूची के आधार करवाया सुनिश्चित करवाएं। ई-केवायसी के लिए उचित मूल्य की दुकान को सप्ताह के 05 दिन खोलकर रखने के निर्देश दिए। जिसका नाम छूट रहे हैं उसका कारण का उल्लेख कर सूची संधारित कर जानकारी देने के निर्देश दिए। इसके अलावा नान-एफसीआई गोदाम में चावल जमा करवाने, बारदाना कलेक्शन की प्रगति, मिलरवार धान उठाव, चावल जमा की स्थिति की समीक्षा किए।

     बैठक में प्रधानमंत्री आदि आदर्श ग्राम के स्वीकृत कार्यों की प्रगति की समीक्षा।आत्म समर्पित नक्सलियों के पुनर्वास से संबंधित अब तक के प्रकरणों पर चर्चा किया गया। स्वास्थ्य  विभाग के अधिकारियों गर्भवर्ती महिलाओं का रेफर केस में हाई रिस्क के करण का व्यापक प्रचार-प्रसार स्वास्थ्य केंद्र, आंगनबाड़ी केंद्रों में करें। साथ ही सिकल सेल जांच व कार्ड की प्रगति, आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रगति की समीक्षा किए। उन्होंने जर्जर स्वास्थ्य भवनों वाले स्वास्थ्य केंद्र के समीप निर्माणधीन भवनों को प्राथमिकता से पूर्ण करवाएं। कलेक्टर ने पोषण ट्रेकर, आंगनबाड़ी केंद्र में प्रवेश लेने वाले बच्चों का जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन पत्र का कलेक्शन, आंगनबाड़ी केंद्र में सहायिका कार्यकर्ता की रिक्त पदो की भर्ती प्रक्रिया को गति देने के निर्देश दिए। इसके अलावा जल जीवन मिशन के कार्य निर्माण, विद्युत कलेक्शन, सोलन लाईट की व्यवस्था, प्रधानमंत्री सूर्य घर योजना, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजनांतर्गत की प्रगति की समीक्षा की। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री सीपी बघेल, आयुक्त नगर निगम श्री हरेश मंडावी सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।
RELATED ARTICLES

Most Popular

error: Content is protected !!